नेहरू से राहुल तक: कांग्रेस के लिए एक रोलर कोस्टर की सवारी जो अंततः भटक जाती है।

05 Jan 2022 17:21:39
मुसलमानों तक पहुंचना कांग्रेस की आजादी के बाद की राजनीति के लिए एक अनिवार्य शर्त थी। जवाहरलाल नेहरू "धर्मनिरपेक्षता" के प्रबल प्रतिपादक थे, हालांकि उन्हें भी अपनी ही पार्टी के भीतर से आरोपों का सामना करना पड़ा था कि प्रधान मंत्री के रूप में, वह बहुत अधिक झुक गए थे। मुसलमानों पर। नेहरू अपनी कब्र में अफसोस और पछतावे के साथ देखते हुए कि उन्होंने जिस कांग्रेस को पोषित किया था - वास्तव में, तत्कालीन मौजूदा कांग्रेस को भंग करने की गांधी की इच्छा के विरुद्ध - कथित रूप से काल्पनिक आदर्शों से विचलित होकर, जिसे उन्होंने कथित रूप से दयनीय विचारों के विरोध में स्थापित किया था। "हिंदू या हिंदुत्ववादी।" और अब, दशकों बाद, वंशज टिप्पणी करते हैं कि भारत हिंदुओं का देश है और हिंदुओं का शासन बहाल किया जाना चाहिए, जो नेहरूवादी धर्मनिरपेक्षता के लिए खड़ा था!
 
Raga
 
"तब "
 
सितंबर 1951 में, नेहरू ने कथित तौर पर "दक्षिणपंथी" पुरुषोत्तम दास टंडन को कांग्रेस अध्यक्ष और उनके समर्थकों के पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया और कांग्रेस कार्य समिति से इस्तीफा दे दिया। एक महीने बाद, नेहरू ने घोषणा की, "यदि कोई व्यक्ति धर्म के नाम पर दूसरे के खिलाफ हाथ उठाता है, तो मैं अपने जीवन की अंतिम सांस तक उससे लड़ूंगा, चाहे वह सरकार के भीतर से हो या बाहर से।" 1955 तक, नेहरू को हिंदू कोड बिल पर "हिंदू दक्षिणपंथी" कांग्रेस नेताओं के अटूट विरोध का सामना करना पड़ रहा था। जेबी कृपलानी इस मुद्दे पर नेहरू की नीति के मुखर विरोधी थे। संसद में हिंदू कोड बिल पर बहस के दौरान, कृपलानी ने नेहरू पर सांप्रदायिकता का आरोप लगाते हुए कहा, "मैं आप पर सांप्रदायिकता का आरोप लगाता हूं क्योंकि आप केवल हिंदू समुदाय के लिए एकाधिकार के बारे में कानून ला रहे हैं।" इसे मुझसे ले लो, मुस्लिम समुदाय इसके लिए तैयार है, लेकिन आप इसे करने के लिए पर्याप्त बहादुर नहीं हैं”
 
इंदिरा गांधी ने प्रधान मंत्री के रूप में अपने कई कार्यकालों के दौरान "मुसलमानों के रक्षक" के रूप में खुद के लिए एक छवि बनाई। राजीव गांधी के शाह बानो ने मुस्लिम मौलवियों के दबाव में अपने पति द्वारा तलाकशुदा महिला को रखरखाव के मुद्दे पर अदालत के फैसले को उलटने का फैसला किया। कांग्रेस की मुस्लिम समर्थक छवि को मजबूत किया।1980 के दशक में अयोध्या में राम मंदिर की तालाबंदी के दौरान, उनकी सरकार ने दूसरी तरफ देखकर संतुलन बनाने का प्रयास किया। हालाँकि, राम मंदिर के परिणामस्वरूप कांग्रेस को चुनावी हार का सामना करना पड़ा 1980 और 1990 के दशक के दौरान अयोध्या में अभियान।
 
1999 में, सीडब्ल्यूसी के एक प्रस्ताव ने पार्टी की निर्णय लेने की प्रक्रिया में मुस्लिम समर्थक पूर्वाग्रह को स्वीकार किया। प्रस्ताव के अनुसार, "हिंदू धर्म भारत में धर्मनिरपेक्षता का सबसे प्रभावी गारंटर है।" सीडब्ल्यूसी प्रस्ताव के निर्माताओं में से एक दिवंगत वीएन गाडगिल ने मुस्लिम कट्टरपंथियों को बढ़ावा देने के लिए कांग्रेस के नेतृत्व की विशेष रूप से आलोचना की थी। वह दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम को कांग्रेस द्वारा गर्म किए जाने पर नाराज थे। हर बार जब शाही इमाम एक बयान देता है, तो पार्टी प्रतिक्रिया करती है जैसे कि खुद भगवान ने कहा है, "गाडगिल ने समझाया। क्या अल्पसंख्यक केवल मुसलमानों को संदर्भित करते हैं? बौद्धों, सिखों और अन्य लोगों के बारे में क्या?" अपने मामले में बहस करते हुए, गाडगिल ने कहा, "मुसलमान वोट शेयर का केवल 18% है।" भले ही वे सभी कांग्रेस को वोट दें, पार्टी सत्ता नहीं ले पाएगी। हम बाकी 82 फीसदी की भावनाओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते। 9 दिसंबर, 2006 को, तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह, जिन्होंने उस समय कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार का नेतृत्व किया था, ने एक राष्ट्रीय विकास परिषद (एनडीसी) की बैठक में कहा, "हमें यह सुनिश्चित करने के लिए नवीन योजनाएँ तैयार करनी होंगी कि अल्पसंख्यक, विशेष रूप से मुस्लिम अल्पसंख्यक, विकास के लाभों को समान रूप से साझा करने के लिए सशक्त हैं।" संसाधनों के लिए उन्हें प्रथम पंक्ति में होना चाहिए"।
 
2014 के लोकसभा चुनाव और आगामी विवादित वोट शेयर के बाद, कांग्रेस की अपमानजनक हार के कारणों की जांच के लिए गठित एके एंटनी समिति ने कथित तौर पर मतदाताओं के बीच पार्टी की मुस्लिम समर्थक छवि का हवाला दिया। चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद और एंटनी समिति की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के भीतर एक उल्लेखनीय बदलाव आया। 2014 के बाद, कांग्रेस ने "हिंदुत्व" प्रतिमान को रेखांकित करना शुरू कर दिया।धर्मनिरपेक्ष विभाजन के दूसरी तरफ कांग्रेस की पारी अतीत से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान का प्रतीक है, जब पार्टी और उसके शीर्ष नेताओं ने अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुसलमानों तक पहुंचने के लिए एक ठोस प्रयास किया, जो अब महसूस करते हैं कि उन्होंने वीटो शक्ति खो दी है। वे अब तक अत्यधिक आनंद लेते थे। गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले नवंबर 2017 में सोमनाथ मंदिर की ऐसी ही एक यात्रा हुई थी, जहां राहुल गांधी ने खुद को "शिव भक्त" (भगवान शिव का भक्त) घोषित किया था। कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी को "जनेऊ-धारी ब्राह्मण" (ब्राह्मण धारण करने वाला पवित्र धागा) घोषित करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस हिंदू बदलाव के बीच, कांग्रेस के लिए जुलाई 2018 में उर्दू अखबार इंकलाब में सुर्खियां बटोरना विरोधाभासी था। अखबार के मुताबिक, राहुल ने कहा, "हां, कांग्रेस एक मुस्लिम पार्टी है।" रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने एक इनडोर मीटिंग में कहा, "अगर बीजेपी कहती है कि कांग्रेस मुस्लिम पार्टी है, तो ठीक है." कांग्रेस एक मुस्लिम पार्टी है क्योंकि मुसलमान कमजोर हैं और कांग्रेस हमेशा कमजोरों के साथ खड़ी रहती है। "चार महीने बाद, नवंबर 2018 में, जैसे ही 2019 के लोकसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हुई, राहुल गांधी ने घोषणा की: "मेरा गोत्र दत्तात्रेय है।" "मैं एक कश्मीरी ब्राह्मण हूं।"
 
"अब ":
 
भारत हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं," बढ़ती कीमतों का विरोध करने के लिए जयपुर में कांग्रेस की रैली में कांग्रेस के वंशज और उसके शीर्ष नेता राहुल गांधी ने टिप्पणी की। वंश के इतिहास को देखते हुए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है-चाहे पता और भाषण कुछ भी हो, किसी भी तरह उन्हें हिंदुत्व के दायरे में प्रवेश करने के लिए भटका दिया जाएगा, बस एक हॉर्नेट का घोंसला (हर बार) भड़काने के लिए। - जो भारत, यानी भारत, उसकी सभ्यता और उसके लोगों को कोसने, बदनाम करने और बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। वह, जो निस्संदेह हिंदुओं के बारे में अपमानजनक और निंदनीय टिप्पणी करने में उत्कृष्टता प्राप्त करता है, हमें आश्चर्यचकित करता है (इस बार) जब वह भारत में "हिंदू शासन" स्थापित करने की बात करता है, जो कि "हिंदू राष्ट्र" के रूप में जाना जाता है, का पर्याय है। कि वह और उनके जैसे लोग पुरजोर और जोरदार विरोध करते हैं। उन्होंने आगे कहा, "2014 के बाद से, हिंदुत्ववादी, हिंदू नहीं, सत्ता में रहे हैं।" हमें उन्हें पदच्युत करना चाहिए और हिंदू शासन को बहाल करना चाहिए। प्रत्यक्ष रूप से, यह राहुल गांधी की पहली घोषणा हो सकती है कि भारत हिंदुओं का है। तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के मोदी सरकार के फैसले के जवाब में, राहुल गांधी ने कहा, "जब हिंदू किसान खड़े हुए, तो हिंदुत्ववादी ने कहा, 'मैं माफी चाहता हूं'।" उन्होंने एक बार फिर अपनी हिंदू पहचान को उजागर करते हुए कहा, "मैं हिंदू हूं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं।" अपने भाषण के दौरान, राहुल गांधी ने अपनी (गलत) परिभाषा को "क्या या कौन वास्तव में एक हिंदू है? - उन्होंने आगे कहा, "एक हिंदू वह है जो सभी धर्मों का सम्मान करता है।"
 
ध्यान रहे, यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने - हालांकि बुरी तरह से - हिंदू धर्म और हिंदुत्व के बीच एक झूठी समानता बनाने का प्रयास किया है। वह, वास्तव में, हिंदुत्व को बदनाम करने और उसे बदनाम करने और उसे लूसिफ़ेर के काम के रूप में चित्रित करने के लिए हथौड़ा और पेटी चला रहा है। हाल ही में नवंबर 2021 में, राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित किया, "हिंदुत्व का पालन करने पर हिंदुओं को हिंदुत्व की आवश्यकता क्यों है?" क्या हिंदू धर्म सिख या मुसलमान की पिटाई करने के बारे में है? बिल्कुल नहीं।हालांकि, हिंदुत्व है। क्या हिंदुत्व अखलाक की हत्या के बारे में है? ""यदि आप हिंदू हैं तो आपको हिंदुत्व की आवश्यकता क्यों है?" "आपको एक नए नाम की आवश्यकता क्यों है?"
 
भाजपा के हिंदू आख्यान की जीत के साथ, राहुल गांधी और कांग्रेस "हिंदू," "हिंदू धर्म" और "हिंदुत्व" शब्दों के बीच अंतर करने का प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में, राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस नेताओं ने सार्वजनिक रूप से अपनी हिंदू पहचान प्रदर्शित की है। प्रियंका गांधी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने वाराणसी में एक सार्वजनिक रैली में देवी दुर्गा की स्तुति के नारे लगाते हुए बात की। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत एक भजन गाकर की। और अब राहुल गांधी ने घोषणा की है कि भारत हिंदुओं का है और इसने पार्टी के कैडर और उसके मूल मतदाता बैंक को छोड़ दिया है।
.
Powered By Sangraha 9.0